Yogi Yojana List2023, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी योजनाओं की सूची

योगी योजना 2023:Yogi Yojana List2023, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारीयोजनाओं सूची

Contents

Yogi Yojana List2023योगी आदित्य नाथ जी को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया है योगी आदित्य नाथ जी के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके द्वारा राज्य के नागरिको के हित में बहुत से नए कार्य किये है। Yogi Yojana 2023 के अंतर्गत मुख्यमंत्री जी के द्वारा उत्तर प्रदेश के नागरिको के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाओ को आरम्भ किया गया है। Yogi Yojana List2023

Yogi Yojana List2023 इन योजनाओ के माध्यम से राज्य के नागरिको को बहुत से लाभ प्राप्त होंगे और राज्य की स्थिति में भी सुधार होगा। तो चलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेगे की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा कौन कौन सी योजनाओ को शुरू किया गया है और Yogi Yojana List2023 से क्या क्या लाभ प्राप्त होंगे।

 

 

 

Yogi Yojana List2023 Yogi Yojana List2023

उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। Yogi Yojana 2023 के तहत भिन्न भिन्न प्रकार के मंत्रालय द्वारा विभिन्न प्रकार कल्याणकारी कार्यक्रम महिला कल्याण युवा कल्याए कृषि कल्याण में चलाए जा रहे हैं। आपको बता दे उत्तर प्रदेश जनसँख्या की दृष्टि में सबसे बड़ा राज्य है। योगी आदित्य नाथ जी को वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने राज्य के बच्चो एमहिलाओ एश्रमिकों एकिसानो आर्थिक रूप से गरीब लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजना का शुभारम्भ किया गया है

 

इन विभिन्न Yogi Yojana List2023  के तहत यूपी में जितने भी बेरोजगार युवा निवास करते है उनको रोजगार प्रदान कर रही है और आर्थिक रूप से गरीब लोगो को वित्तीय सहायता प्रदान कर रहे है इसी तरह बहुत सी ऐसे Yogi Yojana List2023है जिनके बारे में हम आपको विस्तारपूर्वक बतायेगे।

 

Yogi Yojana List2023
Yogi Yojana List2023

 

योगी योजना 2023 का उद्देश्य Yogi Yojana List2023

Yogi Yojana  का मुख्य उद्देश्य राज्य के विकास के लिए समय समय पर विभिन्न कल्याणकारी सरकारी योजना को शुरू करना। राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओ को रोजगार प्रदान करना। आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना। ज़रूरत मंद महिलाओ की मदद करना।

योगी जी के द्वारा विभिन्न प्रकार की अनेकों Yogi Yojana 2023 निम्न वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग पिछड़ा वर्ग तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों की जरूरतोंए आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर आरंभ की गई है  ताकि वे अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सके ।Yogi Yojana 2023 के ज़रिये राज्य के विभिन्न वर्गो के नागरिको सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना।

 

 

 

 

 

Yogi Yojana 2023 Highlights

योजना का नाम Yogi Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य विभिन्न प्रकार के लाभ पहुँचाना

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गयी योजनाओ का लाभ दिन प्रतिदिन राज्य के नागरिको को पहुंचाया जा रहा है। योगी जी उत्तर प्रदेश की प्रगति और विकास के लिए नयी से नयी योजनाओ को शुरू करके एक अच्छा कदम उठा रही है राज्य के जो लोग सरकार दुरा शुरू की गयी योजना का लाभ उठाना चाहते है

तो उन्हें विस्तारपूर्वक पढ़े और योजना के तहत अपना आवेदन करे। योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा वर्ष 2017 से लेकर अब तक जितनी भी विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओ को शुरू किया है

उनकी पूरी सूची हमने नीचे दी हुई है। आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़े। यूपी के मुख्यमंत्री जी के द्वारा आरंभ की गई मुख्य योजनाओं के बारे में मुख्य जानकारी जैसे जरूरी दस्तावेज  लाभ महत्वपूर्ण तिथियां पंजीकरण प्रक्रियाए उपयोगकर्ता दिशानिर्देश और आधिकारिक वेबसाइट आपके साथ साझा करेंगे।

 

 

 

 

 

Yogi Yojana List2023 के लाभ क्या क्या है।

इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के नागरिको को प्रदान किया जायेगा।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने सभी प्रकार के नागरिको और सभी जाति के लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाए शुरू की है।
योगी योजना के तहत भिन्न भिन्न प्रकार के मंत्रालय द्वारा विभिन्न प्रकार कल्याणकारी कार्यक्रम महिला कल्याण युवा कल्याण कृषि कल्याण में चलाए जा रहे हैं।
योगी योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। राज्य के बच्चो एमहिलाओ श्रमिकों एकिसानो आर्थिक रूप से गरीब लोगो भी योजनाओ के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

 

इन विभिन्न योजनाओ के तहत यूपी में जितने भी बेरोजगार युवा निवास करते है उनको रोजगार प्रदान कर रही है।
उत्तर प्रदेश गोपालक योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश गोपालक योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना के माध्यम से गोपालक को ₹200000 तक का ऋण मुहैया करवाया जाएगा। यह ऋण दो किस्तों में मुहैया करवाया जाएगा। जिसके माध्यम से लाभार्थी 10 से 12 गाय का पशुपालन कर सकता है। लाभार्थी गाय या भैंस में से किसी को भी पाल सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पशु दुधारू होना अनिवार्य है। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से लाभार्थी अपनी खुद का डेरी फॉर्म भी खोल सकता है। यह योजना बेरोजगारी दर में घटाने में भी कारगर साबित होगी।

 

 

 

यूपी फ्री टेबलेट ध्स्मार्ट फोन योजना Yogi Yojana List2023

यूपी फ्री टेबलेटध्स्मार्ट फोन योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के युवाओं को एक करोड़ मुफ्त स्मार्टफोन एवं टेबलेट मुहैया करवाए जाएंगे। इस योजना के प्रस्ताव को सरकार द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है। सभी पोस्ट ग्रेजुएशन बीटेक ग्रेजुएशन पॉलिटेक्निक मेडिकल पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग लेने वाले अभ्यर्थियों को स्मार्ट फोनध्टेबलेट मोहिया करवाए जाएंगे। इस योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य नागरिकों को भी प्रदान किया जाएगा।

वह सभी नागरिक जो सेवा क्षेत्र से जुड़े हैं वह भी इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनी 6 सदस्य कमेटी के द्वारा इस योजना का कार्यान्वयन किया जाएगा।

 

 

यूपी स्कॉलरशिप योजना Yogi Yojana List2023

यूपी स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से कक्षा 9 10 11 एवं 12 में पढ़ने वाले बच्चों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। अब प्रदेश के वह सभी बच्चे जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनको शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि सरकार द्वारा उनकी शिक्षा का खर्च वहन किया जाएगा। वह सभी बच्चे जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय ₹200000 या फिर से कम है वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा। यदि आवेदक केंद्र या राज्य सरकार की किसी अन्य स्कॉलरशिप योजना का लाभ पहले से प्राप्त कर रहा है तो वह योजना का लाभ प्राप्त करने का पात्र नहीं है।

 

Yogi Yojana List2023उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के गरीब नागरिकों के लिए उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से कन्या की शादी होने पर ₹51000 की राशि प्रदान की जाती है। इस राशि के माध्यम से कन्या के विवाह पर होने वाले खर्च को कम करने में भी सहायता मिलती है।

वह सभी नागरिक जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं वह उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए मैरिज रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। अब प्रदेश के नागरिकों को कन्या के विवाह के लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कन्याओं के विवाह पर इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

 

Yogi Yojana List2023मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का शुभारंभ प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाती है। यह कोचिंग यूपीएससी यूपीपीएससी जेईई नीट आदि जैसे पेपरों की तैयारी करने के लिए प्रदान की जाती है।

अब प्रदेश के नागरिकों को इन सभी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए किसी दूसरे राज्य में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षण संसाधनों उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। प्रदेश के छात्र इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से प्राप्त कर सकते हैं।

 

Yogi Yojana List2023 मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक उद्यमिता विकास योजना

राज्य के श्रमिकों को रोजगार प्राप्त करने के लिए अन्य राज्यों में जाना पड़ता है। ऐसे सभी श्रमिकों को अपना जीवन व्यतीत करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस समस्या का निपटान करने के लिए मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक उद्यमिता विकास योजना का शुभारंभ किया गया है।

इस योजना के माध्यम से प्रवासी श्रमिक नागरिकों को उद्योगों से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। जिससे कि नागरिकों तक रोजगार के संसाधन राज्य में ही उपलब्ध करवाए जा सकते हैं और प्रदेश के नागरिकों को किसी दूसरे राज्य में जाकर रोजगार प्राप्त करने की आवश्यकता ना पड़े।

 

Yogi Yojana List2023यूपी आसान किस्त योजना

यूपी आसान किस्त योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से बिजली का बिल जमा करने में असमर्थ हैं उनको किस्तों में बिजली का बिल जमा करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

 

शहरी उपभोक्ता अपना बिल 12 किस्तों के माध्यम से भर सकते हैं एवं ग्रामीण उपभोक्ता अपना बिल 24 किस्तों के माध्यम से भर सकते हैं। अब प्रदेश के वह सभी नागरिक जो आर्थिक तंगी के कारण बिजली का बिल जमा करने में असमर्थ थे वह बिजली का बिल जमा कर सकेंगे। मासिक किस्त की न्यूनतम राशि 1500 रुपए होगी। प्रत्येक मासिक किस्त के साथ उपभोक्ता को वर्तमान बिल भी देना अनिवार्य होगा।

Yogi Yojana List2023
Yogi Yojana List2023

 

Yogi Yojana List2023बीसी सखी योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा बीसी सखी योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण नागरिकों तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंच सकेंगी एवं महिलाओं को रोजगार प्राप्त होगा।

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक घर बैठे बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। यह बैंकिंग सेवाएं डिजिटल डिवाइस के माध्यम से प्रदान की जाएंगी। यह डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए महिलाओं को ₹50000 की धनराशि मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा महिलाओं को 6 महीने तक प्रतिमाह ₹4000 की धनराशि भी वेतन के रूप में प्रदान की जाएगी।

 

Yogi Yojana List2023मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के माध्यम से उन सभी बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिनके माता पिता की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हो गई हो। इस योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 30 मई 2021 को किया गया था।

इस योजना के माध्यम से बच्चों को ना सिर्फ आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी बल्कि उनकी पढ़ाई से लेकर विवाह तक का खर्च उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वाहन किया जाएगा। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के माध्यम से बच्चों को या फिर उनके अभिभावकों को ₹4000 की आर्थिक सहायता प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।

 

इसके अलावा यदि बच्चे की आयु 10 वर्ष से कम है एवं उसका कोई अभिभावक नहीं है तो उनको राजकीय बाल गृह में आवासीय सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। लड़कियों को अलग से आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।

 

Yogi Yojana List2023यूपी फ्री बोरिंग योजना

प्रदेश के लघु एवं सीमांत किसानों को बोरिंग की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी मिशन बोरिंग योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के सामान्य एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लघु एवं सीमांत कृषको को सिंचाई के लिए बोरिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

बोरिंग के लिए पंपसेट की व्यवस्था किसान द्वारा की जाएगी। जिसके लिए बैंक से ऋण की प्राप्ति भी की जा सकती है। सामान्य श्रेणी के लघु एवं सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ केवल तभी प्रदान किया जाएगा जब उनके पास न्यूनतम जोत सीमा 0.2 हेक्टेयर हो। यह योजना खेत की गुणवत्ता बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से किसानों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

 

Yogi Yojana List2023वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के 75 जनपदों के विशेष प्रोडक्ट के उत्पात तथा बढ़ावा दिया जाएगा। आने वाले 5 सालों में इस योजना के माध्यम से 25 लाख लोगों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। यह योजना उत्तर प्रदेश के छोटेए मध्यम एवं परंपरागत उद्योगों का विकास करने में भी कारगर साबित होगी।

इसके अलावा इस योजना के माध्यम से रोजगार सरजीत किए जा सकेंगे। यह योजना प्रदेश के नागरिकों की आर्थिक स्थिति को सुधारने में भी कारगर साबित होगी। वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को उनके जिले के विशेष प्रोडक्ट के उत्पाद के लिए कच्चा माल़ए डिजाइनए प्रशिक्षणए तकनीक एवं बाजार उपलब्ध करवाया जाएगा।

 

Yogi Yojana List2023यूपी मिशन शक्ति अभियान

यूपी मिशन शक्ति अभियान को उत्तर प्रदेश की महिला एवं बेटियों को स्वलंबी एवं सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से किया गया है। इस अभियान के माध्यम से प्रदेश की महिलाओं को जागरूक किया जाता है। जिससे कि उनको अपने अधिकारों से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके। इसके अलावा महिलाओं के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम का भी संचालन किया जाता है।

प्रदेश के सभी 75 जिलों में इस योजना का संचालन किया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेंगी। मिशन शक्ति अभियान को 31 अगस्त 2021 को लांच किया गया था। अब तक इस योजना के दो चरण संचालित किए जा चुके हैं। वर्तमान समय में इस योजना का तीसरा चरण संचालित किया जा रहा है।

 

 

Yogi Yojana List2023राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के गरीब परिवारों को राष्ट्रीय पारिवारिक योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से यदि गरीब परिवारों के एकमात्र आय अर्जित करने वाले सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में परिवार के सदस्य को ₹30000 की राशि प्रदान की जाएगी।

जिससे कि परिवार को किसी पर भी निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़े। इस योजना का लाभ केवल तभी प्रदान किया जा सकता है जब लाभार्थी का बैंक खाता आधार से लिंक हो। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभ की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में वितरित की जाएगी। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की आर्थिक मदद भी हो सकेगी एवं उनके जीवन स्तर में भी सुधार आ सकेगा।

 

 

Yogi Yojana List2023यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना

इस योजना की शुरुआत यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा राज्य की लड़कियों को लाभ पहुंचाने के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की आर्थिक रूप से गरीब परिवार की बेटियों के जन्म होने पर 50000 रूपये की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और बेटी की माँ को भी 5100 रूपये की धनराशि वित्तीय सहायता के प्रदान किये जायेगे।

इस UP Bhagya Laxmi Yojana के तहत जब लड़की 6 वीं कक्षा में आएगी तो माता.पिता को 3000 रुपयेए 8 वीं कक्षा में 5000 रुपयेए कक्षा 10 में 7000 रुपये और 12 वीं कक्षा में 8000 रुपये दिए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत लड़की के 21 वर्ष की आयु होने तक लड़की के माता.पिता को 2 लाख रुपये का कुल धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी ।

 

Yogi Yojana List2023उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना

इस योजना को राज्य के श्रमिकों के भरण पोषण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के अंतर्गत राज्य के 15 लाख दिहाड़ी मजदूरों और निर्माण क्षेत्र ;रिक्शा वालेए खोमचे वालेए रेहड़ी वालेए फेरी वालेए निर्माण कार्य करने वालेद्ध के 2037 लाख श्रमिकों को आम दिनों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्रति व्यक्ति 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।

जैसे की आप सभी लोग जानते है कोरोना वायरस की वजह से सभी मजदूर बेरोजगार हो गए है। कोरोना वायरस के चलते मजदूरों का भी कोई आय का साधन नहीं है इस डंरकनत ठींजजं ल्वरंदं के तहत नगर विकास के 16 लाख दिहाड़ी सफाई कर्मचारी ए8000 ग्राम सभाओ में 20 .20 मजदूर लिए जायेगे।

 

 

Yogi Yojana List2023मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

इस योजना को राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए आरम्भ की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 25 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत उत्तर प्रदेश के योग्य बेरोजगार युवाओं को कम ब्याज दर में लोन सुविधा प्रदान की जाएगी ।

इस योजना के तहत उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख रूपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रूपये की वित्तीय सहायता प्रदना की जाएगी । साथ ही सरकार द्वारा परियोजना लागत की कुल राशि की 25: मार्जिन मनी सब्सिडी भी दी जाएगी । उधोग क्षेत्र के लिए अधिकतम 625 लाख रूपये और सेवा क्षेत्र के लिए 250 लाख रूपये का मार्जिन मनी उपलब्ध कराई जाएगी

 

Yogi Yojana List2023यूपी युवा स्वरोजगार योजना अप्लाई

राज्य के जो युवो शिक्षित है लेकिन उनके पास कोई रोजगार नहीं है उन लोगो को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत प्रदेश के 21ः अनुसूचितजाति जनजाति के युवाओ को लाभ दिया जायेगा।इस के तहत आवेदक को आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए । इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की  webside पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस योजना के ज़रिये बेरोजगारी कि समस्या को कम करना।

Yogi Yojana List2023
Yogi Yojana List2023

Yogi Yojana List2023कन्या सुमंगला योजना

इस योजना की शुरुआत राज्य की लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत बेटी के जन्म से लेकर पढाई तक का पूरा खर्च सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जायेगा। कन्या सुमंगला योजना के तहत बालिकाओ को 15000 रूपये की कुल धनराशि राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान जाएगी और बालिकाओ को दी जाने वाली कुल धनराशि 6 समान किश्तों में दी जाएगी। इस कन्या सुमंगला योजना 2020 के अंतर्गत कन्याओ के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम 3 लाख या इससे कम होनी चाहिए।

 

 

Yogi Yojana List2023उत्तर प्रदेश जनसुनवाई

राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के कई प्रकार की सुविधा प्रदान करने के लिए जनसुनवाई पोर्टल को आरम्भ किया है। अगर राज्य के लोगो को किसी प्रकार की कोई शिकायत है तो वह इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है। आपके द्वारा इस उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर दर्ज की गयी

शिकायत का समाधान सम्बंधित विभाग द्वारा किया जायेगा। राज्य के जिन लोगो का किसी सरकारी विभाग से जुडी कोई कार्य नहीं हो रहा है तथा बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है

तो वह  https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.phpपर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

 

 

Yogi Yojana List2023उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता

इस योजना के अंतर्गत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य के इण्टरमीडिएट के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ते के रूप में 1000 से 1500 रूपये उपलब्ध कराया जायेगा।

इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता का उद्देश्य बेरोजगार युवाओ की आर्थिक तंगी के कारण वह विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी विभागों में निकलने वाली भर्तियों में आवेदन नहीं कर पाते उनको प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना।

राज्य के बेरोजगार युवाओ को उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता के तहत सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता की अधिकारिक वेबसाइड पर स्वयं को पंजीकरण कर सकते है।

 

Yogi Yojana List2023यूपी राशन कार्ड

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेद की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी नया राशन कार्ड बनाना चाहते है या पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण करना चाहते है। तो वह खाद्य और आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है  राज्य के लोग यूपी राशन कार्ड के ज़रिये सरकार द्वारा प्रतिमाह हर शहर तथा हर गांव में भेजा जाने वाला राशन जैसे गेहूँ एचावल एचीनी आदि रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है। सभी परिवारो को अत्योदय सूची में वर्गीकृत किया है इन श्रेणियों के परिवारों की आर्थिक स्थिति तथा आय के अनुसार एपीएल बीपील राशन कार्ड बनाये जाते है।

 

 

Yogi Yojana List2023यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर जारी कर दिया गया है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपनी सम्पति एवं विवाह का पंजीकरण करना चाहते है

तो वह स्टाम्प एवं पंजीकरण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन कर सकते है। यह स्टाम्प एवं पंजीकरण विभाग उत्तर प्रदेश के लोगो को विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं जैसे अचल सम्पति पंजीकरण एविवाह पंजीकरण एभर मुक्त प्रमाण पत्र 12 साला एवं विलेखो प्रमाणित प्रतिलिपि उपलब्ध कराता है द्अब लोगो को विवाह प्रमाण पत्र लेने के लिए किसी भी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

 

Yogi Yojana List2023श्रमिक पंजीकरण यूपी

इस योजना का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा राज्य के श्रमिकों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। राज्य सरकार इस राज्य सरकार राज्य के सभी मजदूर वर्ग को पंजीकृत होने की सुविधा प्रदान कर रही है इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हुए मजदूरों को राज्य सरकार सभी सरकारी योजनाओं के लाभ प्रदान किया जायेगा।

इस उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण के ज़रिये राज्य सरकार मजदूर वर्ग के लोगो को आसानी से आर्थिक सहायता प्रदान कर सकेंगी द्य उत्तर प्रदेश के मजदूरों के लिए शुरू की गयी सभी सरकारी योजनाओ के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता सीधे मजदूरों के बैंक खाते में आसानी से पंहुचा दी जाएगी।

 

Yogi Yojana List2023उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण आवेद

राज्य के जो मजदूर किसी निर्माण क्षेत्र में काम कर रहे है या दिहाड़ी मजदूर है वह लोग श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है और वर्तमान तथा भविष्य में सरकार द्वारा मजदूरों के लिए चलायी जाने वाली सभी कल्याणकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते है द्यइन सभी योजनाओ का लाभ उठाने के लिए श्रमिकों को सबसे पहले अपना पंजीकरण करवाना होगा और अपना श्रमिक कार्ड बनवाना होगा   2020 करने के लिए आवेदक की आयु न्यूनतम 18 से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए

 

 

Yogi Yojana List2023यूपी पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के वृद्धजनों एविकलांग लोगो और विधवा महिलाओ को पेंशन प्रदान करने के लिए यूपी पेंशन योजना का शुभारम्भ किया है। यूपी पेंशन योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के वृद्धजनों एविकलांग और विधवा महिलाओ को पेंशन धनराशि प्रदान करके आर्थिक सहायता पंहुचा रही है

जिससे वह किसी पर निर्भर न रहे और अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा कर सके।इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी इच्छुक लाभार्थियों को इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत तीन तरह की पेंशन योजना आती है। जिसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेगे।

 

 

 

Yogi Yojana List2023वृद्धावस्था पेंशन योजना

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्धजनों को सरकार द्वारा प्रतिमाह 800 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पहले बूढ़े लोगो को 750 रूपये की पेंशन दी जा रही थी जिसको सरकार द्वारा बढ़कर 800 रूपये महिला कर दिया गया है। इस योजना के तहत पेंशन धनराशि प्राप्त करके सभी बूढ़े नागरिक अपनी वृद्धावस्था में अच्छे से जीवन यापन कर सकते है।

Yogi Yojana List2023
Yogi Yojana List2023

Yogi Yojana List2023विधवा पेंशन योजना

विधवा पेंशन योजना विधवा महिलाओ के लिए है इस योजना के अंतर्गत राज्य की विधवा महिलाओ को यूपी सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। जिससे महिलाये अपना भरण पोषण आसानी से कर सकती है और उन्हें किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

इस योजना के कार्यान्वयन से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का विकास किया जाएगा।इस योजना के तहत राज्य की केवल उन विधवा महिलाओ को पात्र माना जायेगा जिनकी स्थिति आर्थिक रूप से कमज़ोर है इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी विधवा महिलाओ के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

 

Yogi Yojana List2023विकलांग पेंशन योजना

Yogi Yojana List2023  के तहत राज्य के विकलांग नागरिको को राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। इस धनराशि के माध्यम से विकलांग लोग अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकेंगे । इस विकलांगता पेंशन योजना के तहतए 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी विकलांग व्यक्तियों और जिसका नाम अखिल भारतीय अंतिम बीपीएल सूची ठच्स् स्पेजद्ध में दिखाई देता हैए उन्हें प्रति माह 500 रुपये दिए जायेगे। इस   के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति कम से कम 40: विकलांग होने चाहिए द्य

 

 

Contect no  Yogi Yojana List2023

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी से संपर्क करना चाहते है तो उन्हें जनसुनवाई पोर्टल पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
इस होम पेज पर आपको नीचे संपर्क करे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

इस पेज पर आपको कांटेक्ट नंबर दिखाई देगा आप इस पर संपर्क कर सकते है। राज्य के जो लोग को किसी प्रकार की कोई शिकायत है तो वह जनसुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। और समस्याओ का समाधान प्राप्त कर सकते है।

 

ये ख़बरें भी पढ़ें

श्रेयस योजना shreyas scheme2023: SC एवं OBC छात्रों की शिक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग योजना 2,300 करोड़ रुपये से अधिक आवंटित

Leave a Comment