UP Government Scheme 2023:यूपी सरकारी योजना 2023 , पात्रता ,आवेदन प्रिक्रिया एवं जानकारी

UP Government Scheme 2023:यूपी सरकारी योजना 2023 , पात्रता ,आवेदन प्रिक्रिया एवं जानकारी

UP Government Scheme 2023 /2017 में योगी आदित्यनाथ  देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे। बेरोजगारों के लिए रोजगार किसानों के लिए बेहतर एमएसपी और महिलाओं के लिए बेहतर सुरक्षा सहित लोगों को उनसे काफी उम्मीदें थीं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी दलों की उम्मीदों को ध्यान में रखते हुए कई योजनाओं को लागू किया है इन योजनाओं की पूरी सूची है। इस पोस्ट के माध्यम से हम इन योजनाओं की व्याख्या करेंगे

 

आदित्यनाथ सरकार योजना सूची UP Government Scheme 2023

जैसा कि आप जानते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं को क्रमिक रूप से दिखाने की पहल को योगी योजना सूची 2022 कहा जाता है। इसमें विभिन्न विभागों द्वारा विभिन्न वर्गों के लिए शुरू की गई योजनाए उनके उद्देश्य उनके लाभ आदि शामिल हैं। योगी योजना सूची 2022 सरकार की उपलब्धियों का रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए है।

योगी आदित्यनाथ ने शुरू किए ये कार्यक्रम

मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ ने बच्चों महिलाओं बुजुर्गों बेरोजगारों आदि के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं में निम्नलिखित हैं

 

 यूपी की भाग्यलक्ष्मी योजना UP Government Scheme 2023

UP Government Scheme 2023
UP Government Scheme 2023

मित्र योगी आदित्यनाथ ने बेटी के जन्म पर गरीब परिवारों की सहायता के लिए यह योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य सरकार एक बेटी के परिवार को 50000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसके अलावा राज्य सरकार बेटी की मां को 5100 रुपये की सहायता प्रदान करती है।

उदाहरण के लिए छठी कक्षा में प्रवेश करने वाली बेटी के माता.पिता को तीन हजार रुपये आठवीं कक्षा में प्रवेश के लिए पांच हजार रुपये दसवीं कक्षा में प्रवेश के लिए सात हजार रुपये और 12 वीं कक्षा में प्रवेश के लिए आठ हजार रुपये दिए जाएंगे।

 

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना पात्रता UP Government Scheme 2023

आवेदक की पारिवारिक आय प्रति वर्ष दो लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
शादी के समय बेटियों की उम्र 18 साल होनी चाहिए।
इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी महिला एवं बाल विकास विभाग की https://mahilakalyan.up.nic.in/ पर जाकर आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकता है। फिर वह उसे भरकर आंगनबाडी केंद्र या महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा कर देता है।

 

 राज्य द्वारा संचालित श्रमिक रखरखाव योजना। UP Government Scheme 2023
UP Government Scheme 2023
UP Government Scheme 2023

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है इस योजना के तहत राज्य के श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। राज्य के रिक्शा चालक घुड़सवार रेहड़ी.पटरी वाले फेरीवाले और लगभग 20 लाख निर्माण श्रमिकों सहित राज्य के लगभग 15 लाख दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों को एक हजार रुपये प्रति व्यक्ति की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

 

 मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना। UP Government Scheme 2023

 

इस योजना के माध्यम से राज्य में बेरोजगारों को स्वरोजगार के लिए 25 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के तहत बेरोजगारों को ऋण पर कम ब्याज दरों का लाभ भी दिया जाएगा।

औद्योगिक क्षेत्र के लिए 25 लाख रुपये और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रावधान है। परियोजना की लागत का 25 प्रतिशत मार्जिन मनी सब्सिडी दी जाएगी। औद्योगिक क्षेत्र के लिए अधिकतम 625 लाख रुपये जबकि सेवा क्षेत्र के लिए 2.5 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।

इस योजना में भाग लेने के लिए लाभार्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है। राज्य के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के 21 प्रतिशत युवाओं को लाभ दिया जाएगा।

 

UP Government Scheme 2023 

जैसा कि आप जानते हैं  हर छह महीने में बालिकाओं को 15000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। बालिका को दी जाने वाली राशि समान रूप से अलग.अलग किश्तों में दी जाएगी।

लाभार्थी के जन्म के छह महीने के भीतर इस योजना के लिए आवेदन करना अनिवार्य है। लाभार्थी की पारिवारिक आय तीन लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए। लाभार्थी की मां ने 1 अप्रैल 2019 को या उसके बाद जन्म दिया होगा।

पहली किश्त दो हजार रुपये होगी। यह राशि बालिका के जन्म के छह माह के भीतर अदा की जाएगी।
दूसरी किस्त एक वर्ष तक बालिका का टीकाकरण पूर्ण होने पर दूसरी किश्त के रूप में एक हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे।
तीसरी किस्त द जब बालिका कक्षा एक में प्रवेश लेती है तो तीसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये दिए जाएंगे।

चौथी किस्त  जब बालिका छठी कक्षा में दाखिला लेती है तो दो हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा।
पांचवीं किस्त के तहत बालिका को नौवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 3000 रुपये दिए जाएंगे।
यह आखिरी किस्त है। 10वीं या 12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन या दो वर्षीय डिप्लोमा प्रोग्राम में प्रवेश के लिए पांच हजार रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है लाभार्थी की पारिवारिक आय प्रति वर्ष तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
एक परिवार की केवल दो लड़कियां ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।
यदि कोई परिवार किसी अनाथ कन्या को गोद लेता है तो इस बालक सहित अधिकतम दो बालिकाएं पात्र होंगी।

 

 उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी लाभ प्रदान करना। UP Government Scheme 2023

UP Government Scheme 2023
UP Government Scheme 2023

हमें आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बेरोजगार छात्रों और युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता का प्रावधान किया है। स्नातक पूरा कर चुके लोगों के लिए यह भत्ता एक हजार से डेढ़ हजार रुपये तक है।

हमने ऐसा इसलिए किया है ताकि उन्हें अपने फॉर्म भरने और अपने खर्च का भुगतान करने के लिए अपने परिवार के चेहरों को न देखना पड़े। आपको बता दें कई परिवार इतने गरीब हैं कि उनके बच्चों को फीस के कारण नौकरी के आवेदन के लिए फॉर्म भरने में परेशानी होती है।

MSME LOAN 2023 के लिए आवेदन करने का तरीका,पात्रता ,एवम सब्सिडी की पूरी जानकारी

 उत्तर प्रदेश पेंशन योजना UP Government Scheme 2023

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की बुजुर्ग विकलांग और विधवा महिलाओं को पेंशन प्रदान करने का प्रावधान किया है। ऐसा इसलिए है ताकि उन्हें अपनी आजीविका के लिए किसी पर निर्भर न रहना पड़े। आपको बता दें कि इस योजना के तहत तीन तरह के पेंशन प्लान मिलते हैं

 

वृद्धावस्था पेंशन योजना UP Government Scheme 2023

इस पेंशन योजना में उत्तर प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को आठ सौ रुपए मासिक पेंशन मिलती है। पहले साढ़े सात सौ रुपए पेंशन तय थी। अब यह आठ सौ रुपये है।

 

विधवाओं के लिए पेंशन UP Government Scheme 2023

विधवा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राज्य में विधवा महिलाओं को पांच सौ रुपये की सरकारी सहायता राशि प्रदान करती है। इस प्रकारए राज्य में विधवा महिलाओं को रखरखाव और आर्थिक आवश्यकताओं के लिए सहायता की आवश्यकता होने पर किसी और का चेहरा नहीं देखना पड़ेगा।

 

केवल विकलांग विधवाएं ही इस योजना के लिए पात्र हैं। वित्तीय सहायता राशि डीबीटी होगी जो प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण है। इसका मतलब है कि पैसा सीधे महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

 

विकलांगता पेंशन योजना UP Government Scheme 2023

विकलांग पेंशन योजना के तहत लाभार्थी को राज्य सरकार द्वारा प्रति माह पांच सौ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। हालांकिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके अतिरिक्तए आवेदन करने वालों की विकलांगता दर 40 प्रतिशत होनी चाहिए।

 

 

Leave a Comment