UP GOVERMENT YOJANA 2024 : डेयरी खोलने वालों को सरकार दे रही सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं लाभ

UP GOVERMENT YOJANA : ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन, खेती के बाद एक महत्वपूर्ण आय स्रोत है। सरकार भी किसानों को पशुपालन के साथ खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके। गांव में सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर पशुपालक किसान डेयरी खोलकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके खास बात यह है कि सरकार डेयरी खोलने के लिए भारी सब्सिडी भी प्रदान कर रही है।

इसके अंतर्गत, यदि कोई 25 पशुओं की डेयरी खोलता है, तो उसे 31,50,000 रुपए की सब्सिडी प्राप्त होगी। शर्त यह है कि उसे उन्नत नस्ल की गायों की खरीद करनी होगी, जैसे कि गिर, साहिवाल, और थरपारकर जैसी नस्लें। सरकार की ओर से 25 दुधारू गायों की एक इकाई स्थापित करने की लागत 62,50,000 रुपए का निर्धारण किया गया है। इस पर राज्य सरकार की ओर से लाभार्थी को कुल खर्च का 50 प्रतिशत, जो कि अधिकतम 31,25,000 रुपए है, का अनुदान प्रदान किया जाएगा।

UP GOVERMENT YOJANA : जानिए कैसे किया जाएगा सब्सिडी का भुगतान

UP GOVERMENT YOJANA 2024

सब्सिडी का भुगतान इस डेयरी योजना के तहत तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में, इकाई के निर्माण पर प्रोजेक्ट लागत का 25 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाएगा। उसी तरह, दूसरे चरण में, 25 दुधारू गायों की खरीद और उनके तीन साल के बीमा और यातायात पर प्रोजेक्ट लागत का 12.5 प्रतिशत अनुदान देय होगा। अंत में, तीसरे चरण में, प्रोजेक्ट लागत की शेष 12.5 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाएगा। इस तरीके से, डेयरी के लिए आपको तीन चरणों में अनुदान की राशि प्रदान की जाएगी।

UP GOVERMENT YOJANA
UP GOVERMENT YOJANA 2024

UP GOVERMENT YOJANA : योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन मुख्य दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:

आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
आवेदक के मूल निवास का प्रमाण
आवेदन की गई जमीन का विवरण
बैंक खाता विवरण के लिए बैंक पासबुक की कॉपी
आवेदक का मोबाइल नंबर, जो आधार से जुड़ा हो
आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
इस तरह, आपको योजना के आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।

UP GOVERMENT YOJANA

UP GOVERMENT YOJANA से जुडी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करे

UP GOVERMENT YOJANA

कैसे करें डेयरी के लिए सब्सिडी हेतु योजना में आवेदन

यदि आप उत्तर प्रदेश से हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों के लिए नंद बाबा दुग्ध मिशन के अंतर्गत “नंदनी कृषक समृद्धि योजना” की शुरुआत की है। इस योजना को शुरुआती रूप से अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, झांसी, मेरठ, आगरा और बरेली जिलों के पशुपालक किसानों के लिए लागू किया गया है। इसके तहत, यहां के किसान पशुपालन के क्षेत्र में योजना में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। जब आवेदनों की संख्या अधिक होती है, तो लाभार्थियों का चयन मुख्य विकास अधिकारी के अध्यक्षित ई-लॉटरी के माध्यम से किया जाता है। नंदनी कृषक समृद्धि योजना के तहत आवेदन संबंधित जिले के पशुपालन विभाग से अधिक जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं।

Pm kusum yojana 2024:किसानों के लिए खुशखबरी, सोलर पंप खरीदने पर 90% सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं फायदा?

Leave a Comment