SBI ATM CARD के साथ FREE में मिलेगा 20 लाख रुपये तक का इंशोरेंस , जानिए कैसें ले क्लैम ?

ATM CARD के साथ FREE में मिलता है 20 लाख रुपये तक का इंशोरेंस , जानिए कैसें ले क्लैम ?

नई दिल्ली ! बैंक खाताधारकों को मिलने वाले एटीएम कार्ड ATM CARD की मदद से आप आसानी से कैश निकाल सकते हैं

कार्ड स्वाइप कर शॉपिंग कर सकते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ATM कार्ड के साथ आपके आपको एक्सीडेंटल इंश्योरेंस की सुरक्षा भी मिलती है। इस सर्विस की मदद से एटीएम कार्ड होल्डर की मौत होने पर या फिर एक्सीडेंट की स्थिति में उसके आश्रित को इंश्योरेंस की रकम मिलती है। जानकारी के अभाव में लोग ATM के साथ मिलने वाली बीमा का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  SBI अपने डेबिट कार्ड धारकों  को 20 लाख तक की बीमा कवर उपलप्ध करवाता है। ये बीमा कवर कार्ड के नेचर के हिसाब से अलग.अलग होती है।

 

Official Webside

ATM CARD के साथ मिलता है इंश्योरेंस

ATM CARD
ATM CARD

एसबीआई SBI की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक डेबिट कार्ड धारकों को कॉम्लीमेंट्री इंश्योरेंस कवर मिलती है। ये बीमा कवर 25 हजार रुपए से 20 लाख रुपए तक की हो सकती है। ATM कार्ड की कैटेगरी के मुताबिक बीमा की रकम तय की जाती है। बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इस बारे में डिटेल जानकारी दी है ये बीमा कवर कार्ड धारक को तभी मिल सकता है जब उसने दुर्घटना के दिन से 90 दिन के भीतर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल एटीएम मशीन या POS/ECOM पर कम से कम एक बार किया हो।

 

कार्ड के प्रकार पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (डेथ) हवाई यात्रा के अलावा पर्सनल एयर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (मृत्यु होने पर)
SBI गोल्ड (मास्टरकार्ड/वीज़ा) कार्ड 2 लाख रुपये 4 लाख रु तक
SBI प्लेटिनम (मास्टरकार्ड/वीज़ा) कार्ड 5 लाख रुपये तक 10 लाख रुपये तक
SBI प्रीमियम प्राइड (बिजनेस डेबिट) (मास्टरकार्ड/वीज़ा) 2 लाख रुपये तक 4 लाख रुपये तक
SBI प्रीमियम (बिजनेस डेबिट) (मास्टरकार्ड/वीजा) 5 लाख रुपये तक 10 लाख रुपये तक
SBI Visa सिग्नेचर/मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड 10 लाख रुपये तक 20 लाख रुपये तक

 

ATM CARD की कैटेगरी के हिसाब से तय होता है बीमा कवर

ATM CARD
ATM CARD

डेबिट कार्डधारक को दुर्घटना और हवाई दुर्घटना के दौरान मृत्यु की स्थिति में ATM CARD पर मिलने वाली बीमा सुरक्षा का लाभ मिलता है। ये बीमा कवर कितने का होगा ये कार्ड की कैटेगरी पर निर्भर करता है। हवाई दुर्घटना की स्थिति में इंश्योरेंस का क्लेम तब कर सकते हैं जब डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर टिकट खरीदी गई हो।

 

 

ATM CARD
ATM CARD

एटीएम बीमा को क्लेम करने के लिए आपको बैंक की शाखा से संपर्क करना होगा। अगर कार्ड धारक की मौत हो जाती है तो डेबिट कार्ड धारक के नॉमिनी को बैंक की शाखा से संपर्क करना होगा। वहां जाकर आपको एक एप्लीकेशन देनी होगी बैंक में जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। बैंक जाकर ये क्लेम कार्ड धारक के साथ हुए हादसे के 45 दिनों के भीतर करना होगा।

 

SBI YONO APP: अगर भूल गए हैं SBI YONO का USER NEME OR पासवर्ड तो इस आसान तरिके से करें रिसेट

Leave a Comment