Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY)2024 registration:प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ऑनलाइन लिस्ट 2024 अपना नाम कैसे चेक करें?

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY)2024 Pradhanmantri Ujjwala Yojana 2024: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सभी महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है जिसके लिए महिलाएं अपने नजदीकी गैस एजेंसी पर जाकर या स्वयं घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करके इस योजना का लाभ ले सकती हैं| Pradhanmantri Ujjwala Yojana 2024 का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता हैं, जो कि आगे बताई गई है|

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY)2024 उज्ज्वला 2.0 के तहत कनेक्शन लेने के लिए पात्रता मानदंड

  1. आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए (केवल महिला)।
  2. एक ही घर में किसी भी ओएमसी से कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  3. निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी से संबंधित वयस्क महिला – अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व चाय बागान जनजातियां, वनवासी, द्वीप और नदी द्वीप समूह में रहने वाले लोग, एसईसीसी परिवारों (एएचएल टिन) या 14 सूत्री घोषणा के अनुसार किसी भी गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध हैं।

 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY)2024 आवश्यक दस्तावेज़

  1. अपने ग्राहक को जानिए (ई-केवाईसी) – उज्ज्वला कनेक्शन के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं)।
  2. आवेदक पहचान प्रमाण के रूप में आवेदक का आधार कार्ड और पते का प्रमाण पत्र यदि आवेदक उसी पते पर निवास कर रहा है जैसा कि आधार में उल्लेख किया गया है (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं)।
  3. जिस राज्य से आवेदन किया जा रहा है उस राज्य द्वारा जारी राशन कार्ड/परिवार की संरचना को प्रमाणित करने वाला अन्य राज्य सरकार के दस्तावेज/अनुबंध I के अनुसार स्व-घोषणा (प्रवासी आवेदकों के लिए)
  4. क्र.सं. 3 में दस्तावेज़ में दिखाई देने वाले लाभार्थी और परिवार के वयस्क सदस्यों का आधार।
  5. बैंक खाता संख्या और आईएफएससी
  6. परिवार की स्थिति के समर्थन में अनुपूरक केवाईसी।

 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY)2024

आवेदक अपनी पसंद के किसी भी वितरक को या तो वितरक के पास आवेदन जमा करके या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अनुरोध प्रस्तुत करके आवेदन कर सकते

 

PM Kusum Yojana: पीएम कुसुम योजना की प्रगति और कार्यान्वयन

Leave a Comment