PM kisan yojana2023:इन किसानों से पैसे वापस ले रही है सरकार, जानिए क्या है वजह ? इस दिन जारी की जाएगी 15वीं किस्त

PM kisan yojana2023:इन किसानों से पैसे वापस ले रही है सरकार, जानिए क्या है वजह ? इस दिन जारी की जाएगी 15वीं किस्त

 

PM kisan yojanaये योजनाएं केन्‍द्रीय, राज्‍य विशिष्‍ट अथवा केन्‍द्र एवं राज्‍यों के बीच एक संयुक्‍त गठबंधन हो सकती है। इस खण्‍ड में, हमने आपको सरकार की अनेक कल्‍याण योजनाओं तथा उनके पहलुओं, जिनके अर्हक लाभानुभोगी, लाभों की किस्‍म, योजना ब्‍यौरे इत्‍यादि शामिल हैं, के बारे में सूचना का सहज तथा एकल बिंदु अभिगम उपलब्‍ध कराने का प्रयास किया है।

 

PM kisan yojana    केंद्र सरकार ने करोड़ों किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना के तहत 15वीं किस्त जारी  करेगी

PM kisan yojana 15वीं किस्त से लगभग 3 करोड़ से ज्यादा किसान वंचित होने वाले हैं। अगर आपके अकाउंट में किस्त नहीं आती है तो आपको क्या करना चाहिए?

 

14th installment मिलने के बाद अब अभ्यर्थी अगली किस्त यानी 15th installment का इंतजार कर रहे हैं, अगर आप भी इस 15th Kist का इंतजार कर रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त (15th installment of the Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana ) किस्त नवंबर में भेजी जाएगी। किसान भाईयों को कुछ समय इंतजार करना होगा, जिसके बाद आप पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त (15th installment of PM Kisan Yojana) आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

 

 

PM kisan yojana
PM kisan yojana

देश में लगभग 3 करोड़ किसानों को इस PM kisan yojana    का लाभ नहीं मिलेगा।

इस योजना से कई लोग फर्जीवाड़ा कर रहे थे जिसे देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार इसी तरह के फर्जीवाड़ा पर नकेल कसने के लिए काफी सख्त हो गई है। किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं, इसके लिए किसानों को सबसे पहले स्टेटस पर चेक करना चाहिए। अगर किसान का नाम लिस्ट में नहीं होता है तो वो क्या करें? आइए, इन सवालों का जवाब जानते हैं।

 

PM Kisan Yojana की रकम क्यों वापस ले रही है सरकार?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गलत तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ लेने वाले किसानों पर सरकार कार्रवाई कर रही है। ऐसे किसानों से पीएम किसान सम्मान निधि की राशि वापस ली जा रही है जो भूमि अभिलेखों के सत्यापन के दौरान अपात्र पाए गए हैं। सरकार ने पैसा नहीं लौटाने वालों पर कार्रवाई के भी निर्देश दिये हैं।

 

ई-केवाईसी कराना जरूरी है

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की अगली किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है। अगर आप भी उनमें से हैं जिन्होंने अभी तक KYC नहीं कराया है तो जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरा कर लें।

केवाईसी कराने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर या पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो अगली किस्तें आपके खाते में जमा नहीं हो पाएंगी।

PM kisan yojana

 

PM kisan yojana  अपने मोबाइल से करे बैलेस चौक

अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक. पीएनबी बैंक, एक्सजी बैंक. यूपी प्रथमा ग्रामीण बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक या किसी अन्य बैंक में खाता है तो आप अपने खाते से रजि. मोबाइल नंबर से मिस्काल या मैसज करके अपने खाते का बैंलस जान सकते है। या फिर आपके खाते से मोबाइल नंबर नहीं लगा है तो आप अपने आधार कार्ड से अपने नजदीक के जनसेवा केंद्र या बैंक ग्राहक केंद्र पर जाकर चौक कर सकते है। चौक करने के बाद भी अगर आपके पैसे नहीं आये है तो आप पीएम किसान सहायत नंबर पर संपर्क कर सकते है।

 

PM kisan yojana
PM kisan yojana

 

यहाँ चेक करें

 

PM kisan yojana अपने मोबाइल से करे बैलेस चैक

अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक. पीएनबी बैंक, एक्सजी बैंक. यूपी प्रथमा ग्रामीण बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक या किसी अन्य बैंक में खाता है तो आप अपने खाते से रजि. मोबाइल नंबर से मिस्काल या मैसज करके अपने खाते का बैंलस जान सकते है। या फिर आपके खाते से मोबाइल नंबर नहीं लगा है तो आप अपने आधार कार्ड से अपने नजदीक के जनसेवा केंद्र या बैंक ग्राहक केंद्र पर जाकर चैक कर सकते है। चैक करने के बाद भी अगर आपके पैसे नहीं आये है तो आप पीएम किसान सहायत नंबर पर संपर्क कर सकते है।

 

 

 

ऐसे चेक करें स्टेटस PM kisan yojana

आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/पर जाना होगा।
अब आपको ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन को क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करना होगा।

 

PM kisan yojana

 

अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा। यहां आप बैंक अकाउंट और आधार नंबर (Aadhaar Number) में से एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

अगर आपने जो ऑप्शन सिलेक्ट किया है उसका नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपको गेट डेटा पर क्लिक करना है।
अब आपके सामने सारी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यहां आप जान सकते हैं आपकी किस्त में कौन-से अकाउंट में आया है।

 

 

 

 

इन नंबरों पर भी करें संपर्क PM kisan yojana

सरकार जब किसानों के अकाउंट में 14 वीं किस्त जारी करेंगी तो सभी किसानों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। अगर किसी किसानों के पास मैसेज नहीं आते हैं तो वो ऑनलाइन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। इसके साथ वो इन नंबरो पर भी संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

 

 

 

योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana)
वर्ष 2023
स्थिति अब तक 14 विं क़िस्त जारी
15 विं क़िस्त जारी तिथि 30 नवम्बर के आस पास
वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/
PM yojana
निष्कर्ष: PM Kisan Yojana 15th Installment Date 2023

इस प्रकार वे सभी किसान जो Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme के रजिस्टर्ड किस है वह सभी जल्द ही 15 विं किस्त नवंबर के माह तक अपने अकाउंट में प्राप्त कर सकेगे। आवेदन है कि यदि आपने अब तक अपना ई केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो जल्द से जल्द e kyc update करने की प्रक्रिया पूरी करें और बिना किसी परेशानी के आगे की किस्त योजना के अंतर्गत प्राप्त करते रहे । आशा करते हैं हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा तथा इस article के माध्यम से आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment के बारे में विस्तार से जान गए होंगे।

 

FAQ

 

1- पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ?

 

ऑनलाइन चेक करें अपनी भुगतान स्थिति अपनी पीएम किसान स्टेटस की जांच करने का सबसे आसान तरीका योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है। …
पीएम किसान मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है।

 

Pm kusum yojana 2024:किसानों के लिए खुशखबरी, सोलर पंप खरीदने पर 90% सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं फायदा?

 

 

14th installment मिलने के बाद अब अभ्यर्थी अगली किस्त यानी 15th installment का इंतजार कर रहे हैं, अगर आप भी इस 15th Kist का इंतजार कर रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त (15th installment of the Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana ) किस्त नवंबर में भेजी जाएगी। किसान भाईयों को कुछ समय इंतजार करना होगा, जिसके बाद आप पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त (15th installment of PM Kisan Yojana) आसानी से प्राप्त कर सकेंगे

 

 

 

2-आधार कार्ड से क़िस्त कैसे चेक करें ?

 

पीएम किसान निधि योजना आधार कार्ड से चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा उसके बाद farmer corner के सेक्शन में beneficiary status का ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है फिर आधार कार्ड के ऑप्शन पर टिक लगाना है उसके बाद आधार नंबर भरकर get data के ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही पीएम किसान योजना के किस्त ..

 

3- मेरे 2000RS कब आएंगे 

पीएम किसान योजना के तहत सरकार हर तीन महीने पर किसानों को 2,000 रुपये की राशि जारी करती है

 

Leave a Comment