Free Silai Machine Yojana2024 : इस योजना के अंतर्गत मिलेगी फ्री सिलाई मशीन आवेदन शुरू, शीघ्र करें , होगा15000 का लाभ

Free Silai Machine Yojana 2023: Pradhan mantri Silai Machine Yojana सरकार की ओर से फ्री सिलाई मशीन सहायता योजना आवेदन | Free Silai Machine Yojana | PM Silai Machine Apply online | Free Sewing Machine Scheme | Silai Machine Yojana Application Form

देश की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना 2023-24 शुरू की गई है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश की गरीब और श्रमिक महिलाओं को सिलाई मशीन मुफ्त प्रदान की जाएगी। इस ‘प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2023 के माध्यम से महिलाएं घर बैठे सिलाई मशीन प्राप्त कर अपना रोजगार शुरू कर सकती हैं जिससे वे अच्छी आय अर्जित कर सकती हैं।

 

 

सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर करने के लिये विश्वकर्म श्रम सम्मान योजना के तहत फ्री सिलाई मशीन के साथ 15000 रूपये की किट मिलेगी। इस योजना के लिये रजिस्ट्रेशन शुरू हो गये है। वे महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीनें देते हैं और उन्हें इस्तेमाल करना सिखाते हैं।

इस योजना का लाभ देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और श्रमिक महिलाओं को दिया जाएगा। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन 2023-24 के तहत हर राज्य में 50000 से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन मुहैया कराएगी।

 

इस योजना के माध्यम से श्रमिक महिलाएं मुफ्त सिलाई मशीन प्राप्त कर अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगी। इस योजना के तहत देश की इच्छुक महिलाएं जो मुफ्त सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहती हैं, उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। इस Free Silai Machine Yojana के तहत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

Free Silai Machine Yojana विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना,उ0प्र0 सहित पूरे भारत में लागू कर दी गई है। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के पारम्परिक कारीगर जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची, राजमिस्त्री एवं हस्तशिल्पियों के आजीविका के साधनों का सुदृढ़ीकरण करते हुए उनके जीवन स्तर को उन्नत करना है। योजनान्तर्गत आच्छादित पात्र पारंपरिक कारीगरों एवं दस्तकारों को कौशल वृद्धि हेतु 06 दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। सफल प्रशिक्षण उपरांत ट्रेड से सम्बंधित ,आधुनिकतम तकनीकी पर आधारित उन्नत किस्म की टूल किट वितरित की जाएगी। आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिएद्य आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

 

 

Free Silai Machine Yojana आवेदक को पारम्परिक कारीगरी

जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची अथवा दस्तकारी व्यवसाय से जुड़ा होना चाहिए। योजनान्तर्गत पात्रता हेतु जाति एक मात्र आधार नहीं होगा। योजनान्तर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु ऐसे व्यक्ति भी पात्र होंगे जो परम्परागत कारीगरी करने वाली जाति से भिन्न हों। ऐसे आवेदकों को परम्परागत कारीगरी से जुड़े होने के प्रमाण के रूप में ग्राम प्रधान, अध्यक्ष नगर पंचायत अथवा नगर पालिका/नगर निगम के सम्बन्धित वार्ड के सदस्य द्वारा निर्गत किया गया प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा द्यपरिवार का केवल एक सदस्य ही योजनान्तर्गत हेतु पात्र होगा। परिवार का आशय पति अथवा पत्नी से है।

 

 

 

 

Free Silai Machine Yojana  के साथ अन्य किट भी मिलेगी

दर्जी के साथ अन्य लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के पारम्परिक कारीगर जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची, राजमिस्त्री एवं हस्तशिल्पियों के आजीविका के साधनों का सुदृढ़ीकरण करते हुए उनके जीवन स्तर को उन्नत करना है। योजनान्तर्गत आच्छादित पात्र पारंपरिक कारीगरों एवं दस्तकारों को कौशल वृद्धि हेतु 06 दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

 

Free Sewing Machine Details

योजना का नाम Free Silai Machine Yojana
द्वारा प्रयोजित केंद्र सरकार
लाभार्थी देश की महिलायें
उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता देना
Scheme FY 2023
योजना का चरण पहला
Status Implementation By States

 

Free Silai Machine Yojana
Free Silai Machine Yojana

Free Silai Machine Yojana निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा

पारम्परिक कारीगर जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची, राजमिस्त्री एवं हस्तशिल्पियों के आजीविका के साधनों का सुदृढ़ीकरण करते हुए उनके जीवन स्तर को उन्नत करना है। योजनान्तर्गत आच्छादित पात्र पारंपरिक कारीगरों एवं दस्तकारों को कौशल वृद्धि हेतु 06 दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। जो जिला स्तर पर आयोजित किये जायेंगे।

 

 

 

महिलाओं को एक महीने तक सिलाई करना सिखाया जाता है और फिर उन्हें मुफ्त में सिलाई मशीनें दी जाती हैं ताकि वे घर पर ही सिलाई कर सकें। यह लेख एक ऐसे कार्यक्रम के बारे में है जो महिलाओं को सिलाई मशीनें देता है ताकि वे घर से काम कर सकें और पैसे कमा सकें।

 

 

Free Silai Machine Yojana  आवेदन फॉर्म

सरकार देश में महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीनें देकर उनकी मदद करने की कोशिश कर रही है। यह प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना नामक कार्यक्रम का हिस्सा है। यह उन महिलाओं के लिए है जिनके पास छोटी नौकरी है या वे अपने घर से बाहर काम नहीं कर सकती हैं।

एक महिला ऐसे कार्यक्रम के लिए साइन अप कर सकती है जहां सरकार उसे मुफ्त में एक सिलाई मशीन देती है। सिलाई मशीन से वह घर पर ही सिलाई का काम शुरू कर सकती है। सरकार महिलाओं को काम ढूंढने में मदद करना चाहती है और इस लेख में हम जानेंगे कि कार्यक्रम के लिए आवेदन कैसे करें और इससे क्या लाभ मिलते हैं।

 

सरकार से मुफ्त सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी जानकारी के साथ एक फॉर्म भरना होगा। फिर, आपको फॉर्म अपने स्थानीय ग्राम परिषद या सामुदायिक केंद्र को देना होगा।

 

जो भी महिलायें योजना में आवेदन करना चाहती हैं ओर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली फ्री सिलाई मशीन लेना चाहती है तो बह इस योजाना के आवेदन पत्र को भरकर इस योजना का लाभ ले सकती हैं सरकार की इस योजना का Applciation Form एप आधिकारिक वेबसाईट से डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपको आधिकारिक वेबसाईट से Form नहीं मिल रहा है तो हमने यहाँ फॉर्म को डाउनलोड लिंक दी हुई है जिसका आप सभी प्रयोग कर सकते हैं ओर फ्री सिलाई मशीन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

Free Silai Machine Form  PDF DOWNLODE

 

Free Silai Machine Yojana  उद्देश्य

सरकार की एक योजना है जिसे सिलाई मशीन योजना फॉर्म 2023 कहा जाता है। यह देश में महिलाओं को अपने लिए काम खोजने में मदद करने वाली कई योजनाओं में से एक है। इस योजना का लक्ष्य उन महिलाओं की मदद करना है जिनके पास बहुत अधिक पैसा नहीं है, वे मजबूत बनें और कपड़े सिलने का काम खोजें। इस तरह, वे अपने परिवार की देखभाल के लिए पैसे कमा सकते हैं।

Free Silai Machine Yojana
Free Silai Machine Yojana

 

सरकार उन महिलाओं को सिलाई मशीनें दे रही है जिनके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं। वे इन महिलाओं को नौकरी ढूंढने और पैसा कमाने में मदद करना चाहते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि सिलाई मशीनें पूरी तरह मुफ़्त हैं।

 

 

 

यह एक ऐसा कार्यक्रम है जहां कुछ महिलाएं Free Silai Machine Yojana  प्राप्त कर सकती हैं।

जिन महिलाओं को यह लाभ मिल सकता है उनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है और वे ऐसे परिवारों से आती हैं जो बहुत अमीर नहीं हैं।
इसका मतलब यह है कि यह कार्यक्रम गरीब महिलाओं के लिए है।
महिला के परिवार की आय एक वर्ष में 12,000 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। महिलाएं भी समाज के कमजोर वर्ग से होनी चाहिए।
इस कार्यक्रम का लाभ विधवा एवं विकलांग महिलाएं भी उठा सकती हैं।

हर राज्य में 50 हजार महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन मिलेगी।
यदि आप प्रधानमंत्री मुफ्त आटा चक्की योजना नामक एक अलग कार्यक्रम के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप एक फॉर्म भेज सकते हैं और 18,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं।
लेकिन फ्री मोबाइल के बदले आपको 6,500 रुपये किश्तों में मिलेंगे।

Free Silai Machine Yojana
Free Silai Machine Yojana

 

Free Silai Machine Yojana  जरूरी दस्तावेज

आपके पास महिला का आधार कार्ड होना जरूरी।
बैंक पास बुक होना चाहिए।
आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।
आवेदक महिला की फोटो ।
मोबाइल नंबर होना चाहिए।
आधार कार्ड होना जरूरी है।

पासपोर्ट साइज फोटो !

 

Free Silai Machine Yojana  में केसे करे ऑनलाइन आवेदन फार्म डाउनलोड

सरकार की आधिकारिक वेबसाइटhttps://diupmsme.upsdc.gov.in/login/registration_loginपर जाना होगा।
वेबसाइट पर आपको एक ऑनलाइन आवेदन करने के बाद घोषणा फॉर्म मिलेगा जिसे आपको डाउनलोड करना होगा।
फॉर्म पर प्रधान या सभासद की मोहर लगाकर फिर से अपलोड करना होगा।
सुनिश्चित करें कि आप सटीक जानकारी प्रदान करें. फिर, आपको अपना आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पहचान पत्र और आय प्रमाण पत्र जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज इकट्ठा करने होंगे।
इन दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।

Pm kusum yojana 2024:किसानों के लिए खुशखबरी, सोलर पंप खरीदने पर 90% सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं फायदा?

FAQ-

1- कौन आवेदन कर सकता है ?

इस Free Silai Machine Yojana के तहत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

 

2- Free Silai Machine Yojana के लिए आवदेन कैसे करें ?

सरकार की आधिकारिक वेबसाइटhttps://diupmsme.upsdc.gov.in/login/registration_loginपर जाना होगा।

3- Free Silai Machine Yojana का क्या उद्देश्य है ?

इस योजना का लक्ष्य उन महिलाओं की मदद करना है जिनके पास बहुत अधिक पैसा नहीं है, वे मजबूत बनें और कपड़े सिलने का काम खोजें। इस तरह, वे अपने परिवार की देखभाल के लिए पैसे कमा सकते हैं

Leave a Comment