free gas cylinder scheme सरकार देगी महिलाओं को दो फ्री गैस सिलेंडर, जारी किये दिशा निर्देश

UttarPradesh :free gas cylinder scheme  दीवाली के त्योहार से पहले ही सरकार ने महिलाओं के लिए एक खास तोहफा प्रस्तुत किया है। अब महिलाओं को दीवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा। इस उपयोगी पहल की मंजूरी के बाद, मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को इसके तत्व को साक्षर करने के लिए मार्गदर्शन दिया है। हाल ही में लखनऊ में हुई मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि महिलाओं को साल में दो बार मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा।

Pm kusum yojana 2024:किसानों के लिए खुशखबरी, सोलर पंप खरीदने पर 90% सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं फायदा?

 

free gas cylinder scheme हालाँकि इसके तहत, एक सिलेंडर दीवाली पर और दूसरा सिलेंडर होली पर दिया जाएगा। यूपी की योगी सरकार ने सत्ता में आने से पहले अपने घोषणा पत्र में साल में दो मुफ्त सिलेंडर देने का ऐलान किया था, जिसे अब पूरा किया गया है। खाद्य एवं रसद विभाग के इस प्रस्ताव पर जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी और इसके बाद दीवाली से पहले यह कार्य पूरा किया जाएगा। राज्य सरकार के इस निर्णय से 1 करोड़ 75 लाख उज्जवला गैस सिलेंडर उपयोगकर्ताओं को मुफ्त सिलेंडर का लाभ मिल सकेगा।

free gas cylinder scheme जानिए कैसे मिलेगी गैस सिलेंडर की सब्सिडी

आपको बताते चले कि जिन महिला उपभोक्ता का पीएम Official Webside के तहत रसाई गैस सिलेंडर कनेक्शन है, उन महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर का लाभ प्रदान किया जाएगा। सब्सिडी पैसा महिलाओं के खाते में दिया जाएगा। हालांकि महिलाओं को गैस एजेंसी से पूरे पैसे में सिलेंडर खरीदना होगा। गैस सिलेंडर की खरीद के बाद लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

free gas cylinder schemeNews

UttarPradesh

वहीँ दूसरी ओर सब्सिडी की राशि डीबीटी द्वारा सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी जाएगी। इसलिए जिन लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन उज्जवला योजना के तहत नहीं कराया है वे जल्द ही अपना रजिस्ट्रेशन इसमें करवा ले ताकि आपको दीवाली पर मिलने वाले फ्री गैस सिलेंडर का लाभ मिल सके। बता दें कि इस योजना को लागू करने के लिए बजट में 3301.74 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Leave a Comment