Aadhaar Photo Update:आधार कार्ड में फोटो मोबाइल से कैसे बदलें, जाने आसान तरीका

Aadhaar Photo Updateनई दिल्ली। आपके आधार कार्ड का फोटो ज्यादा पुराना है

Aadhaar Photo Update उसे आप आसानी से अपने मोबाइल से बदल सकते है। इसका आसान तरीका हम आपको इस स्टोरी में बताने जा रहे है आप असान तरीके से चेंज कर सकते है। पहचान से जुड़े सबसे जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आधार कार्ड भी उनमें से एक है और ढेरों सरकार व अन्य सेवाओं का लाभ लेने के लिए इसकी जरूरत पड़ती है।

हालांकि कई बार आधार कार्ड पर दिख रही फोटो बदलने की जरूरत महसूस हो सकती है। आधार कार्ड पर फोटो बदलने की आपकी वजह कोई भी हो सकती है लेकिन ऐसा करना बेहद आसान है। आइए जानते हैं कि आधार कार्ड पर फोटो बदलने का तरीका क्या है।

 

 

Aadhaar Photo Update पर खराब फोटो क्वॉलिटी हो या फिर आपकी फोटो कई साल पुरानी हो चुकी है

Aadhaar Photo Update
Aadhaar Photo Update

कई वजहों से फोटो अपडेट करने की जरूरत महसूस हो सकती है। इसके अलावा आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी UIDAI ने भी साफ किया है कि 10 साल में कम से कम एक बार आधार कार्ड अपडेट किया जाना जरूरी है। आपका फोटो डेमोग्राफिक के बजाय बायोमेट्रिक जानकारी में आता है इसलिए नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर ही आप नया फोटो क्लिक करा सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)2023:बेटी का संवरेगा भविष्य, मिलेंगे इतने लाख रुपये, जानिए कैसे उठाएं इसका फायदा

फ्री में घर बैठे अपडेट करें अपना Aadhaar Photo Update यह है आसान तरीका

ऑनलाइन करना होगा इतना काम

. सबसे पहले आपको UIDAI  Official Webside पर जाकर आधार इनरोलमेंटध्करेक्शन या अपडेट फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आप नजदीकी सेंटर पर जाकर भी यह फॉर्म ले सकते हैं।
. फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहें तो सबसे पहले   वेबसाइट पर जाकर अपनी भाषा का चुनाव करना होगा।
. इसके बाद  My Aadhaar  पर जाने के बाद आपको Downloads  तक स्क्रॉल करना होगा।

आपको इस फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी जानकारी एंटर करनी होगी और फोटो अपडेट विकल्प का चुनाव करना होगा।

यह है सबसे आसान तरीका Aadhaar Photo Update

Aadhaar Photo Update
Aadhaar Photo Update

फॉर्म भरने के बाद इसे लेकर नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना होगा जहां फोटो क्लिक करने के अलावा आपके आइरिस स्कैन और फिंगरप्रिंट्स जैसी जानकारी भी अपडेट की जाएगी। इसके बदले आपको 100 रुपये फीस का भुगतान करना होगा और बदले में Update Request Number (URN)  दे दिया जाएगा। इस नंबर या फिर आधार नंबर के साथ नए फोटो वाला अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा।

Leave a Comment